Sunday, June 14, 2015


धनगौर, इमलिया लांजी एवं बांसनी में कृषक 
प्रशिक्षण सम्पन्न

कृषि महोत्सव कार्यक्रम के दौरान आज दिनांक 14.06.2015 को कृषि क्रान्ति रथ ने दमोह विकासखण्ड के ग्राम धनगौर, इमलिया लांजी और बांसनी में ग्रामों का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान ग्राम धनगौर में कृषक प्रशिक्षण आयोजित किया गया जिसमें कृषि वैज्ञानिक डाॅ. राजेश द्धिवेदी द्वारा कृषकों को आगामी खरीफ सीजन की तैयारी जैसे- खेतों की जुताई, सोयाबीन के खेेंतों में जल निकास हेतु नालियों का निर्माण, सुपर फास्फेट का छिड़काव, बीजो का अंकुरण परीक्षण, सीडड्रिल कैलिब्रेशन, बीज उपचार हेतु दवा की व्यवस्था, सोयाबीन की उन्नत प्रजातियों की जानकारी, प्रति हेक्टेयर बीज की मात्रा, खरपतवार नाशक दवा, कीटनाशक, फफूॅद नाशक दवा आदि के बारे में विस्तार पूर्व बतलाया गया एवं मूंग की फलियों की तुड़ाई/कटाई करने की सलाह दी गई। 
पशुपालन विभाग द्वारा पशुओं का स्वास्थ परीक्षण कर उनका संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिये टीकाकरण किया गया। इसके बाद पशुओ का कृत्रिम गर्भाधान, बधियाकरण किया गया। पशुओं के संतुलित पोषण के बारे मे कृषकों को जानकारी देकर मिनिरल मिश्रण के पैकेट का वितरण किया गया। अनुविभागीय अधिकारी कृषि श्री डी.एस. ठाकुर द्वारा कृषकों को कृषि से संबधित कृषि की उन्नत तकनीकी के बारे में जानकारी दी गई। कृषकों द्वारा नये मृदा नमूने एकत्रित किये गये । 
ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री व्ही.के. खरे  द्वारा कृषकों को हलधर योजना, मृदा परीक्षण के लिये नमूना एकत्रित करनें, उर्वरकों के अग्रिम उठाव के बारे में जानकारी दी गई। इसके बाद स्वास्थ कार्डों का वितरण कृषकों को किया गया। सहकारिता विभाग द्वारा किसानों को उर्वरकों के लिये परमिट दिये गये। महिला बाल विकास एवं स्वास्थ विभाग द्वारा ग्रांव की गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ परीक्षण किया गया। उद्यानिकी विभाग द्वारा फल एवं सब्जियों की उन्नत खेती की तकनीकी के बारे मे जानकारी प्रदान कर पाॅली हाऊस एंव ड्रिप सिचाई को अपनाने की सलाह दी गई। इसी प्रकार अन्य दो ग्रामो में कृषि क्रान्ति रथ  ने भ्रमण कर कृषकों को तकनीकी जानकारी प्रदान की गई। 




No comments:

Post a Comment